Home » अल्कोहल-बेस्ड से माउथवॉश करते हैं तो अलर्ट हो जाइए, बढ़ सकता है कैंसर का खतरा- स्टडी

अल्कोहल-बेस्ड से माउथवॉश करते हैं तो अलर्ट हो जाइए, बढ़ सकता है कैंसर का खतरा- स्टडी

by Bhupendra Sahu

आजकल अल्कोहल-बेस्ड माउथवॉश का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है. मुंह को जर्म्स फ्री रखने और दांतों, मसूड़ों की सफाई और के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल हो रहा है जो बेहद खतरनाक हो सकता है. एक स्टडी में सामने आया है कि अल्कोहल-बेस्ड माउथवॉश से कैंसर का खतरा है.
स्टडी में बताया गया है कि अल्कोहल-बेस्ड माउथवॉश ओरल माइक्रोबायोम यानी मुंह के बैक्टीरिया पर सीधा असर डाल सकते हैं. जिसकी वजह से पीरियडोंटल डिजीज और कैंसर का जोखिम बढ़ सकता है. बता दें कि ओरल माइक्रोबायोम पाचन में मददगार होता है और मुंह को हेल्दी रखने का काम करता है.
क्या कहती है स्टडी
जर्नल ऑफ मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी में प्रकाशित रिसर्च में ऐसे पुरुषों को शामिल किया गया, जो पुरुषों के साथ यौन संबंध बनाते हैं. यौन बीमारियों से बचने के लिए वे हर दिन माउथवॉश का यूज करते हैं. बेल्जियम के एंटवर्प में इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन की टीम ने बताया कि अल्कोहल-बेस्ड माउथवॉश के 3 महीने तक नियमित इस्तेमाल से इन पुरुषों के मुंह में बैक्टीरिया फ्यूसो बैक्टीरियम न्यूक्लियेटम और स्ट्रेप्टोकोकस एंजिनोसस की संख्या बढ़ गई.
बैक्टीरिया बढऩे से क्या होता है
मुंह में फ्यूसो बैक्टीरियम न्यूक्लियेटम और स्ट्रेप्टोकोकस एंजिनोसस दोनों बैक्टीरिया की संख्या बढऩे से मसूड़ों की बीमारी बढ़ सकती है. इससे इसोफेजियल और कोलोरेक्टल कैंसर का रिस्क भी बढ़ता है. इतना ही नहीं इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी एक्टिनो बैक्टीरिया को भी घटते पाया है. मतलब इससे बीपी की समस्या भी बढ़ सकती है. कैंसर और ब्लड प्रेशर दोनों की समस्या जानलेवा हो सकती है.
००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More