Home » Lok Sabha Elections 2024 : भाजपा का संकल्प पत्र जारी… महिला, गरीबों व युवाओं पर फोकस जानिए घोषणा पत्र की खास बातें

Lok Sabha Elections 2024 : भाजपा का संकल्प पत्र जारी… महिला, गरीबों व युवाओं पर फोकस जानिए घोषणा पत्र की खास बातें

by Bhupendra Sahu

नईदिल्ली। भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र जारी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में पार्टी मुख्यालय में भाजपा का संकल्प पत्र जारी किया गया। पीएम मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संकल्प पत्र का लोकार्पण किया। संकल्प पत्र जारी करने के बाद केंद्रीय योजनाओं के कुछ लाभार्थियों को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया गया। इस बार संकल्प पत्र महिला, गरीबों व युवाओं को फोकस में रखकर बनाया गया है। समिति के अनुसार संकल्प पत्र में उन्हीं मुद्दों को प्रमुखता से रखा गया जिन्हें की पूरा किया जा सके। संकल्प पत्र जारी करते हुए एक बात कही गई कि आने वाले पांच सालों तक मुफ्त राशन योजना लागू रहेगी।

बता दें केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 27 वरिष्ठ नेताओं की एक समिति बनाई गई। इसी समिति ने संकल्प पत्र तैयार किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस समिति की संयोजक हैं। भाजपा के संकल्प पत्र के लिए देशभर के 15 लाख से ज्यादा एक्सपर्ट्स के सुझाव भी मिले हैं। इस मौके पर संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में कहा है कि हम जो कहते हैं, वो हम करते हैं। यही हमारी सबसे बड़ी ताकत है। हमने अनुच्छेद 370 समाप्त करने का वादा किया, महिलाओं को संसद में आरक्षण का वादा किया, उसे पूरा किया। राम मंदिर निर्माण का वादा किया था, आज नौ एकड़ में भव्य राम मंदिर स्थापित हो चुका है।

योजनाओं का लाभ लेने वालों को सौंपी पहली कापी
संकल्प पत्र जारी होने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अलग-अलग वर्ग और क्षेत्र के लोगों को मंच पर बुलाकर संकल्प पत्र की पहली कॉपी सौंपी। ये वो लोग हैं, जिन्हें मोदी सरकार की पिछली किसी न किसी योजना का फायदा मिला। इसके साथ ही पिछले 10 साल के वादों और उन्हें पूरा करने पर बना एक वीडियो भी जारी किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहाा कि भाजपा ने विकसित भारत के संकल्प पत्र को देश के सामने रखा है। मैं सभी को बधाई देता हूं। राजनाथजी और उनकी टीम, लाखों सुझाव भेजने वालों का भी अभिनंदन करता हूं।

पूरे देश को रहता है संकल्प पत्र का इंतजार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “पूरे देश को भाजपा के संकल्प पत्र का बहुत इंतजार रहता है। इसका एक बड़ा कारण है। 10 वर्षों में भाजपा ने अपने संकल्प पत्र के हर बिंदु को गारंटी के रूप में जमीन पर उतारा है। भाजपा ने घोषणापत्र की सूचिता को फिर स्थापित किया है। ये संकल्प पत्र विकसित भारत के 4 मजबूत स्तंभ, युवा शक्ति, नारी शक्ति, गरीब, किसान, इन सभी को सशक्त करता है। इस संकल्प पत्र में अवसरों की मात्रा और अवसरों की गुणवत्ता पर जोर दिया गया है। संकल्प पत्र में क्वांटिटी ऑफ ऑपर्चुनिटीज और क्वालिटी ऑफ ऑपर्च्यूनिटीज पर फोकस है। स्टार्टअप को बढ़ावा देकर हाई वैल्यू सर्विसेस पर ध्यान देने जा रहे हैं।युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है।

संकल्प पत्र 24 ग्रुप्स में, इसमें 10 सोशल ग्रुप
हर विषय की 360 डिग्री एनालिसिस करने के बाद 24 ग्रुप्स में विषय को बांटा है। 10 सोशल ग्रुप्स में गरीब, युवा, मध्यम वर्ग, मछुआरे, वंचित वर्ग, सीनियर सिटिजन, पिछड़े-कमजोर वर्ग शामिल है। गवर्नेंस को 14 सेक्टर में बांटा। भारत के अन्य देशों से संबंध, आंतरिक और बाहरी सुरक्षा, समृद्ध भारत, ईज ऑफ लिविंग, विरासत का विकास, गुड गवर्नेंस, सुशासन, स्वस्थ भारत, शिक्षा, खेल, सभी सेक्टर्स का विकास, इनोवेशन और टेक्नोलॉजी और पर्यावरण को रखा है।

संकल्प पत्र की खास बातें ……………

70 साल से ज्यादा के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान योजना में लाने का वादा।
80 करोड़ परिवारों को पांच और साल मुफ्त राशन स्कीम का फायदा।
आयुष्मान योजना के दायरे में ट्रांसजेडर भी होंगे।
हर घर नल से जल योजना का विस्तार।
सरकार की उज्ज्वला योजना जारी रहेगी।
राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन की समीक्षा।
एमएसपी में बढ़ोतरी जारी रहेगी।
हर गरीब को पक्का घर देने की योजना जारी रहेगी।
तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का वादा।
स्वनिधि योजना का गांवों तक विस्तार होगा।
सभी को स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा।
सीमापार घुसपैठ पर नकेल।
मछुआरों के लिए बीमा योजना।
मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी।
समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू की जाएगी।
वंदे भारत ट्रेनों का विस्तार होगा। इसके तहत वंदे भारत के तीन मॉडल- वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयरकार और वंदे भारत मेट्रो, दौड़ेंगे।
मुद्रा योजना के तहत 20 लाख रुपये के लोन दिए जाएंगे।
पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे।

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More