Home » कपड़ों पर लग जाए सब्जी का दाग तो कैसे हटेगा? पूरा कपड़ा गीला किए बिना ऐसा होगा साफ

कपड़ों पर लग जाए सब्जी का दाग तो कैसे हटेगा? पूरा कपड़ा गीला किए बिना ऐसा होगा साफ

by Bhupendra Sahu

कॉफ़ी, केचप, जूस – ये सभी कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं, जिनके दाग आपको अक्सर ही कपड़े पर देखने को मिल जाते हैं. यह दाग भी इतने जिद्दी होते हैं कि एक बार कपड़े पर लग जाएं, तो जल्दी से साफ नहीं होते. और अगर गलती से आपकी फेवरेट ड्रेस पर गिर जाए, तो हमारा मन दुखी कर देते हैं. लेकिन अब और नहीं क्योंकि हम आपको कुछ जिद्दी दाग, जैसे अनार के दाग, खाना पकाने के तेल के दाग, चुकंदर के दाग या आम के दाग जैसे कुछ जिद्दी निशानों को हटाने के लिए टिप्स बताने जा रहे हैं. आइये जानते हैं इसे साफ करने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड.
कपड़े से खाने के दाग हटाने के लिए क्या करें?
1. एक्स्ट्रा दागों को हटा दें
कपड़े को बहते पानी के नीचे धोने से पहले उसपर लगे किसी भी एक्स्ट्रा दाग को खुरच कर हटा दें. इसी के दौरान पानी का दबाव अधिक रखें क्योंकि ये जितना अधिक होगा, कपड़े पर लगे खाने के निशान उतनी ही आसानी से और जल्दी हटेंगे. इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है कि इसे तुरंत साफ कर लें. क्योंकि कपड़ों पर खाने का दाग जितने लंबे समय तक रहता है, वह उतने ही जिद्दी हो जाते हैं.
2. पीछे से दाग का इलाज करें
खाने के दाग को साफ करते समय, कपड़े को पीछे से रगडऩा सबसे अच्छा है. इस तरह दाग को कपड़े से दूर धकेलने में मदद मिलती है. कपड़े को उल्टा करके रख लें और फिर दाग हटाने वाले एजेंट को दाग के विपरीत दिशा में लगाएं. यह विधि कपड़े से दाग को हटाने में मदद करती है और इससे कपड़े को दूसरे हिस्सों तक फैलने में भी मदद मिलती है.
3. ठंडे पानी से धोएं
कपड़ों पर लगे खाने के दागों से छुटकारा पाने के लिए इसे ठंडे पानी से तुरंत एक बेहतरीन विकल्प है, यह ट्रिक दाग को साफ करने का अद्भुत तरीका है. खासकर अगर दाग अभी भी ताजा हो, तो ठंडा पानी दाग को ढीला और पतला करने में मदद करता है, जिससे इसे हटाना आसान हो जाता है. कपड़े को सिंक के पास ले जाएं और दाग वाले हिस्से को ठंडे पानी की हल्की धारा के नीचे रखें.
4. दाग को बैठने दे
कपड़ों से खाने के दाग प्रभावी ढंग से हटाने के लिए कपड़े पर साबुन को लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें. लगभग पाँच मिनट के लिए टाइमर सेट करें और चले जाएँ. दाग को हटाने के लिए यह एक प्रभावी तरीका है.
5. अच्छी तरह धोकर समाप्त करें
कपड़े से दाग हटाने के लिए उस क्षेत्र को अच्छी तरह से धो लें. लेकिन याद रखें कि इसके लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें.
००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More