Home » ग्राम बिरोदा में वृक्षमाला नदीतट संरक्षण महाभियान जागरूकता हेतु किया गया वृक्षारोपण… 15 अगस्त तक चलेगा अभियान… बारह महीने नदी की धारा के प्रवाह बनाए रखने चलाया जा है यह अभियान

ग्राम बिरोदा में वृक्षमाला नदीतट संरक्षण महाभियान जागरूकता हेतु किया गया वृक्षारोपण… 15 अगस्त तक चलेगा अभियान… बारह महीने नदी की धारा के प्रवाह बनाए रखने चलाया जा है यह अभियान

by Bhupendra Sahu

दुर्ग ( मोहन साहू  )। जिले में भारत सरकार ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्सव के तहत वृक्षमाला नदीतट संरक्षण महाभियान का संचालन किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य बारह महीने नदी की धारा के प्रवाह बनाए रखना है ताकि भूमि के जल स्तर को बढ़ाया जा सके। इससे नदी के आस पास हरियाली में वृद्धि होगी तथा वातावरण में बढ़ते तापमान को कम करने से जीवन स्तर में सुधार हो इस उद्देश्य के पूर्ति हेतु जिले के समस्त विकासखण्ड में महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्सव के तहत वृक्षमाला नदीतट संरक्षण महाभियान के तहत नदीतट पर वृक्षारोपण किया जा रहा है।

कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी अश्वनी देवांगन के मार्गदर्शन में वृक्षमाला नदीतट संरक्षण के तहत ग्राम पंचायत बिरोदा में वृक्षारोपण किया गया।

इस अभियान के तहत लोगों को वृक्षमाला बनाने के लिए नदीतट संरक्षण के लिए जागरूक करते हुये वृक्षों के उपयोगिता एवं मिलने वाले लाभों के बारे में बताया जा रहा है तथा वृक्षों के संरक्षण एवं अधिक से अधिक नदीतट पर वृक्षारोपण करने हेतु लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

वृक्षमाला नदीतट संरक्षण महाभियान 1 मार्च से 15 अगस्त 2023 तक चलाया जाएगा। जिसके तहत मार्च से अगस्त तक विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी। मार्च-अप्रैल में ग्राम पंचायत में सोशल मीडिया, बैनर, दीवार- लेखन और पोस्टर के माध्यम से प्रचार-प्रसार के साथ वृक्षारोपण अभियान के बारे में जागरूकता पैदा की जाएगी।

मई माह में वृक्षारोपण अभियान की जागरूकता और योजना के संबंध में विशेष ग्राम सभा आयोजित की जाएगी। मई से जून तक जिस स्थान पर वृक्षारोपण किया जाएगा, उस स्थल पर गड्ढा खोदने का काम किया जाएगा और जुलाई से अगस्त तक नदी तटों पर वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा।

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More