Home » मस्क ने खोज लिया ट्विटर का नया सीईओ! पहली बार किसी महिला के हाथ होगी कमान

मस्क ने खोज लिया ट्विटर का नया सीईओ! पहली बार किसी महिला के हाथ होगी कमान

by Bhupendra Sahu

वाशिंगटन । अरबपति एलन मस्क ने ट्विटर का सीईओ पद छोडऩे की घोषणा की है। मस्क ने कहा कि उन्होंने ट्विटर का नया सीईओ का चुन लिया है। हालांकि, अभी उन्होंने नए सीईओ के नाम की घोषणा नहीं की है। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के मालिक मस्क ने संकेत दिए हैं कि ट्विटर की नई सीईओ एक महिला होगी। मस्क ने ट्विटर पर बताया कि 6 सप्ताह के भीतर कंपनी के नए सीईओ को ज्वाइन करना है। वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के अनुसार, नया चेहरा एनबीसीयूनिवर्सल की एग्जीक्यूटिव लिंडा यासरिनो हैं। वे जल्द ही ट्विटर के सीईओ का पद संभालेगी। मस्क ने ट्विटर पर बताया कि अब वे खुद को एक नए रोल में रखने जा रहे हैं। मस्क अब ट्विटर के चीफ टेक्नोलॉजिस्ट होंगे।

एलन मस्क ने ट्विटर पर लिखा- कंपनी के नए सीईओ 6 सप्ताह में काम शुरू करेंगे। हालांकि, उन्होंने नाम का खुलासा नहीं किया। यासिरानो जो अभी ग्लोबल एडवरटाइजिंग कंपनी एनबीसीयूनिवर्सल मीडिया की चेयरमैन हैं, उनका नाम ही सीईओ के तौर पर लिया जा रहा है। हालांकि, उन्होंने वॉल स्ट्रीट के भेजे ईमेल का जवाब नहीं दिया है। कंपनी के प्रतिनिधियों का कहना है कि फिलहाल वह आगे की प्रजेंटेशन और एडवरटाइजर्स के लिए तैयारी कर रही हैं।
इससे पहले अक्टूबर, 2022 में ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदने के बाद मस्क ने पराग अग्रवाल को बाहर कर दिया था और खुद कमान संभाल ली थी। हालांकि, उन्होंने कहा था कि फिलहाल कुछ समय के लिए ही यह जिम्मेदारी निभा रहे हैं और योग्य चेहरा मिलते ही कमान उसे सौंप दी जाएगी। मस्क ने कंपनी को खरीदे जाने के बाद कहा था कि अभी मुझे बहुत ज्यादा काम करना पड़ रहा है और हेडचर्टर में ही रात बितानी पड़ रही है।
इससे पहले दिसंबर में मस्क ने ट्विटर पर यूजर्स के बीच एक पोल कराया था। इसमें पूछा था कि क्या उन्हें सीईओ का पद छोड़ देना चाहिए। जवाब में 57।5प्रतिशत ने हां कहा था और तभी से मस्क ने यह तय कर लिया था कि जैसे ही कोई योग्य व्यक्ति मिलेगा, वह सीईओ का पद छोड़ देंगे। मस्क अभी टेस्ट इंक और स्पेसएक्स के भी सीईओ हैं।
एलन मस्क ने आगे की प्लानिंग भी बताई है। उन्होंने इशारों में कहा था कि वे ट्विटर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से आगे ले जाकर एक ऐसा ऐप बनाना चाहते हैं, जिस पर सभी काम के फीचर मौजूद हों। इसमें फाइनेंशियल सर्विसेज भी शामिल की जाएगी। हाल में ही उन्होंने पैसे कमाने के लिए फ्री ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन का ऑप्शन भी बंद कर दिया और हर महीने इसके लिए 8 डॉलर का चार्ज करने लगे।
ट्विटर का नया सीईओ बनने वाले के सामने कई चुनौतियां पहले से तैयार खड़ी हैं। कंपनी की कमाई में लगातार गिरावट हो रही और एडवरटाइज से आने वाला राजस्व भी कम हुआ है। अक्टूबर से अब तक कंपनी की कमाई 50 फीसदी गिर चुकी है। ब्लू टिक ऑप्शन के लिए पैसे चार्ज करने से भी 1 फीसदी यूजर टूट गए। मस्क ने हजारों नौकरियां भी खत्म कर दी। यासिरानो के साथ मस्क के दोस्ताना संबंध हैं और हाल में दोनों कंपनियों ने ओलंपिक गेम्स के दौरान पार्टनरशिप भी की थी।
00

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More