Home » शिवनाथ नदी में बाढ़ का कहर, गांवों से शहर तक के घरों में घुसा पानी

शिवनाथ नदी में बाढ़ का कहर, गांवों से शहर तक के घरों में घुसा पानी

by Bhupendra Sahu

दुर्ग। पिछले सप्ताह झमाझम हुई बारिश से दुर्ग जिले के अलावा पड़ोसी जिला राजनांदगांव के सभी नदी-नाला और जलाशय उफान पर आ गए है। जिससे शिवनाथ नदी में सोमवार की रात से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। फलस्वरुप दुर्ग जिला में शिवनाथ नदी के तट से लगे गांवों और शहरी क्षेत्र के कुछ इलाकों में पानी घुसने से जिला प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। मंगलवार को दोपहर की स्थिति तक दुर्ग-राजनांदगांव मार्ग पर शिवनाथ नदी के पुराने पुल के ऊपर से करीब 8 फीट पानी चल रहा था, वहीं महमरा एनीकेट के ऊपर से करीब 14 फीट पानी बह रहा था। जिसका असर दुर्ग के शहरी क्षेत्रों में भी नजर आया।वर्षो बाद पुलगांव नाला ओव्हरब्रिज तक पानी पहुंचने से आसपास के रहवासियों में हडक़ंप मचा हुआ है। जिसकी वजह से दुर्ग-पुलगांव चौक मार्ग.पर आवाजाही को गंजपारा चौक से ही बेरीकेट्स लगाकर बंद कर दिया गया है। जिससे दुर्ग-राजनांदगांव मार्ग पर यातायात प्रभावित रहा।

शिवनाथ नदी तट के किनारे स्थित ठाकुर पान ठेला और उसके पीछे स्थित बस्ती में 3 फीट तक पानी पहुंच गया है। पुलगांव बस्ती में 5 फीट तक पानी घुसने से रहवासी परेशान रहे। महमरा रोड पर 4 फीट तक पानी आ गया है। दुर्ग शहर के रहवासी क्षेत्र महेश कालोनी के घरों में भी पानी घुस गया है। कालोनी में जन्माष्टमी के अवसर पर नवधा परायण पाठ का आयोजन किया जा रहा था। आयोजन स्थल पर लबालब पानी भर गया है। शिवनाथ नदी में बाढ़ ने महेश कालोनी के लोगों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ा दी है। जलाराम वाटिका के पास करीब 4 फीट पानी भरा हुआ है, वहीं पुलगांव बस्ती से जलाराम वाटिका तक मार्ग के अगल-बगल खेतों ने तालाब का रुप ले लिया है। पोटिया रोड स्थित नाला में भी पानी का जमाव हो गया है। दोपहर तक मार्ग में डेढ़ फीट पानी चल रहा था। शिवनाथ नदी मुक्तिधाम रोड भी पानी से प्रभावित रहा। पुलगांव नाला ओव्हरब्रिज के पास स्थित नवकार परिसर भी पानी से लबालब रहा। रिलायंस पेट्रोल पंप में करीब 3 फीट पानी भर गया था। जिससे पेट्रोल पंप का संचालन बंद रहा। शिवनाथ तट से लगे गांव चंगोरी, बेलौदी, कोटनी, पीपरछेड़ी,महमरा, खाड़ा, रुदा, बोथली व आसपास के गांवों में पानी घुस गया है। जिससे ग्रामीण परेशान रहे। शिवनाथ के रुद्र रुप से प्रभावित ग्रामीणों व शहरी लोगों को शिवनाथ नदी तट स्थित गुरुद्वारा, वृंदावन रेस्टोरेंट व अन्य स्थानों में ठहराने की व्यवस्था की गई है। विधायक अरुण वोरा मंगलवार को बाढ़ प्रभावित शहरी क्षेत्रों में पहुंचे। यहां उन्होने प्रभावितों का हालचाल जाना और उनके ठहरने व भोजन की व्यवस्था की। ग्राम अरसनारा में बाढ़ में फंसे 3 लोगों को मंगलवार को एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू अभियान चला कर निकाला और सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया। शिवनाथ नदी में बाढ़ का प्रभाव दुर्ग-धमधा मार्ग पर भी रहा।समोदा नाला में पानी भरने से आवागमन बंद करना पड़ा। पथरिया नाला में भी पानी भरा रहा। लेकिन लोग दूसरे मार्गो से होकर दुर्ग और धमधा की ओर आते-जाते नजर आए।जल संसाधन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक तांदुला, खरखरा व मटीमोरी जलाशय का पानी कई वर्षो बाद छलका है। जिसका वजह से तांदुला से 11 हजार 290 क्यूसेक,खरखरा मोहदीपाट जलाशय से 9270 क्यूसेक व माटीमोरी जलाशय से 248 क्यूसेक पानी वेस्टवीयर हुआ है। वहीं मोंगरा जलाशय से 12 हजार क्यूसेक,घुमरिया नाला से 3 हजार क्यूसेक और सूखानाला से 3 हजार क्यूसेक पानी छोड़े गए है। जिसकी वजह से शिवनाथ नदी के जल स्तर में तेजी आई और बाढ़ की स्थिति पैदा हुई है।
०००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More