Home » कोरोना वैक्सीन का हुआ माॅकड्रील

-टीकाकरण केन्द्र में पहुंचकर कलेक्टर ने व्यवस्था और प्रक्रिया की जानकारी ली
दुर्ग:  कोविड-19 के लिए वैक्सीन लगाने की तैयारी जिले में भी पूरी प्रक्रिया के साथ की जा रही है। इसके लिए सुचारू रूप से वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया के लिए आज माॅकड्रिल की गई। कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर भुरे ने शासकीय झाड़ू राम देवांगन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पहुंचकर माॅकड्रिल के माध्यम से कोरोना के वैक्सीन लगाने की व्यवस्था और प्रक्रिया का मुआयना किया। उल्लेखनीय है कि आगामी समय में चिन्हांकित लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा। माॅकड्रील करने का उददेश्य कोरोना की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया की सुचारू संचालन एवं सफल बनाने के उददेश्य से किया गया है। इसके लिए जिले भर में लगभग 14 हजार लोगों का चिन्हांकन किया गया है। जिन्हें 50 टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से वैक्सीन लगाया जाएगा।
टीकाकरण केन्द्र में चिन्हांकित व्यक्ति को सर्वप्रथम सेनेटाइज करने के साथ ही टेम्परेचर मैपिंग किया जाएगा। इसके बाद उनका सत्यापन किया जाएगा, प्रथम सत्यापन के बाद अंतिम सत्यापन कक्ष में निर्धारित पहचान पत्र के जरिए पात्रता निर्धारित की जाएगी। टीकाकरण कक्ष में वैक्सीन लगाया जाएगा। वैक्सीन लगाने के उपरांत आधे घंटे के लिए ऑब्जरवेशन में रखा जाएगा। ऑब्जरवेशन के दौरान किसी प्रकार की समस्या या दिक्कत होने पर संबंधित चिकित्सक के द्वारा निगरानी रखी जाएगी।

RO 12737/ 72
Share with your Friends

Related Articles

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More