Home » अब यूपीआई से जमा हो सकेगी नकदी, आरबीआई ग्राहकों के लिए जल्द शुरु करेगा सुविधा

अब यूपीआई से जमा हो सकेगी नकदी, आरबीआई ग्राहकों के लिए जल्द शुरु करेगा सुविधा

by Bhupendra Sahu

नई दिल्ली आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, बैंकों की शाखाओं में सीडीएम लगाई जाएंगी। इससे शाखाओं पर भार कम होगा। इसके अलावा, प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स यानी पीपीआई कार्डधारकों को बैंक खाताधारकों की तरह तीसरे पक्ष के यूपीआई से भुगतान की सुविधा देने की भी तैयारी की जा रही है।

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, बैंकों की शाखाओं में सीडीएम लगाई जाएंगी। इससे शाखाओं पर भार कम होगा। इसके अलावा, प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स यानी पीपीआई कार्डधारकों को बैंक खाताधारकों की तरह तीसरे पक्ष के यूपीआई से भुगतान की सुविधा देने की भी तैयारी की जा रही है। अभी पीपीआई से यूपीआई भुगतान सिर्फ पीपीआई कार्ड जारी करने वाले की ओर से उपलब्ध कराई गई वेबसाइट या मोबाइल एप के जरिये ही किया जा सकता है। इससे पीपीआई कार्डधारकों को बैंक खाताधारकों की तरह यूपीआई भुगतान करने में मदद मिलेगी। छोटी राशि के लेनदेन में डिजिटल माध्यम को बढ़ावा मिलेगा। आरबीआई इन उपायों के बारे में जल्द ही दिशा-निर्देश जारी करेगा।

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More