Home » गंगा और मही नदी के संगम स्थित डुमरी में भव्य गंगा आरती का हुआ आयोजन

गंगा और मही नदी के संगम स्थित डुमरी में भव्य गंगा आरती का हुआ आयोजन

by Bhupendra Sahu

भारतीय संस्कृति में महत्वपूर्ण स्थान है सारण कि भूमिका : रूड़ी

RO 12737/ 72

पटना । सारण लोकसभा क्षेत्र के हासिलपुर पंचायत के बभनगांवा मे पतित पावनी गंगा और मही नदी का पवित्र संगम है। सोनपुर के डुमरी में आज सोमवार 15 जनवरी को डॉ पंकज कुमार सिंह के द्वारा गंगा आरती का आयोजन किया गया। इस आयोजन मे बड़ी संख्या मे श्रद्धांलुओं ने भाग लिया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ, जिसमें काफी संख्या में लोगों ने भाग लिया। आयोजन मे मुख्य अतिथि स्थानीय सांसद सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रूडी ने शिरकत की। गौरतलब है कि सारण में बाभनगांव घाट पर गंगा आरती का विशेष रूप से आयोजन प्रतिवर्ष 15 जनवरी को किया जाता है।
इस अवसर पर सांसद रूडी ने अपने सम्बोधन मे कहा कि प्राचीन काल से हीं इस संगम की सांस्कृतिक महत्ता रही है। हर वर्ष मकर संक्रांति के अवसर पर श्रद्धालु इस पवित्र संगम मे डुबकी लगाते है और भगवान सूर्य की आराधना करते है। सारण कि भूमि भारतीय संस्कृति मे महत्वपूर्ण स्थान रखता है। सभी युग मे महर्षि सारण्य की इस भूमि की महत्ता रही है। उन्होंने कहा कि सारण में हीं तीन नदियों का प्रत्यक्ष संगम है। यह क्षेत्र परम तीर्थ है जिसका जिक्र रामायण, रामचरित मानस व कई पुराणों में मिलता है। विदित हो कि आज मकर संक्रांति के अवसर पर गंगा आरती का आयोजन किया गया साथ हीं अयोध्या मे भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर राम भजन का भी आयोजन किया गया।
00

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More