Home » क्या टोमेटो केचप हेल्दी है? जानें इसे लेकर डाइटिशियन क्या देते हैं सलाह

क्या टोमेटो केचप हेल्दी है? जानें इसे लेकर डाइटिशियन क्या देते हैं सलाह

by Bhupendra Sahu

कई लोग ऐसे हैं जिन्हें केचअप खाना बहुत पसंद होता है. ऐसा नहीं है कि सिर्फ जंक फूड के साथ बल्कि वह किसी भी खाने के साथ थोड़ा केचअप लेना पसंद ही करते हैं. समोसा, ब्रेड, पकोड़े किसी भी चीज के साथ केचअप खाना खूब पसंद करते हैं. बच्चे हो या बूढ़े केचअप लोगों की पहली पसंद होती है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बहुत ज्यादा केचअप खाना हेल्थ के लिहाज से काफी ज्यादा नुकसानदायक होता है. क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा काफी अधिक होती है. यह शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

ज्यादा केचअप खाने से शरीर को होने वाले नुकसान
ज्यादा केचअप खाने से पाचन तंत्र से लेकर पेट सभी के लिए नुकसानदायक है. यह कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. यह गठिया जैसी गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकता है. बच्चों को को एकदम केचअप खाने न दें क्योकि यह काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है. लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो इसे हेल्दी मानते हैं. इसे बनाने वाली कंपनी भी इसे हेल्दी होने का दावा करती है.

टोमेटो केचप हेल्दी होते हैं?
जंक फूड लेकर नॉर्मल खाना सभी का स्वाद बढ़ाने के लिए केचअप का इस्तेमाल करते है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केचअप को बनाने में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है. जिसके कारण यह लंबे समय तक पैकेट में रह जाता है और यह जल्दी खराब नहीं होता है. यही कारण है कि इसे ज्यादा खाया जाएगा तो शरीर को कई तरह की गंभीर परेशानियां हो सकती है. बच्चों के लिए तो एकदम सुरक्षित नहीं है.
टोमेटो केचप खाने के नुकसान
बाजार में मिलने वाले टोमेटो केचप इसलिए हेल्दी नहीं क्योंकि जब इसे बनाया जाता है तो प्रोसेस के दौरान टमाटर का छिलका उताकर उसमें कई सारे केमिकल्स मिलाए जाते हैं. इस दौरान इसके सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. जिसके कारण यह हेल्थ के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है.
सोडियम की मात्रा अधिक होती है
बाजार में मिलने वाले केचअप में सोडियम की मात्रा काफी अधिक होती है. अगर आप इसे ज्यादा खाएंगे तो यह शरीर के लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है. जिसके कारण हाई बीपी और हार्ट से जुड़ी बीमारी का खतरा हो सकता है.
शुगर की भी काफी मात्रा होती है
केचप में शुगर की मात्रा भी काफी अधिक होती है जिसके कारण यह अनहेल्दी है. इसे ज्यादा खाने से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, बीपी का खतरा रहता है.
मोटापे का खतरा
ज्यादा केचप खाने से मोटापा का खतरा रहता है. इसमें मौजूद शुगर और सॉल्ट तेजी से वजन बढ़ाता है. इसलिए बहुत ज्यादा केचअप खाने से तेजी में मोटापा बढ़ता है.
००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More