Home » भूलकर भी इन 5 चीजों को न करें माइक्रोवेव, होगा भारी नुकसान

भूलकर भी इन 5 चीजों को न करें माइक्रोवेव, होगा भारी नुकसान

by Bhupendra Sahu

यदि आपका नाम भी उन लोगों की लिस्ट में शामिल है जो समय बचाने के लिए हर छोटी-बड़ी चीज के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। व्यक्ति आलसी हो या बिजी, आजकल की बीजी लाइफस्टाइल में इस बात से मना नहीं किया जा सकता कि माइक्रोवेव हर किसी की पहली आवश्यकता बन गया है। आज माइक्रोवेव ने घंटों का काम कुछ मिनटों में करके लोगों के जीवन को बेहद सरल बना दिया है। बावजूद इसके कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें भूलकर भी माइक्रोवेव नहीं करना चाहिए। ऐसा करके न केवल आप अपने माइक्रोवेव को खराब कर सकते हैं बल्कि आपकी सेहत को भी बड़ा नुकसान हो सकता है। आइए आपको बताते है 5 कौन सी चीजों को माइक्रोवेव नहीं करना चाहिए…

* फ्रोजन फ्रूट्स:-
माइक्रोवेव में यदि आप फ्रोजन फ्रूट्स को डीफ्रॉस्ट करते हैं, तो ऐसा करने से वो खराब हो सकते हैं।
* एल्युमिनियम फॉयल में खाना:-
एल्युमिनियम फॉयल में खाना रखकर गर्म करने से माइक्रोवेव में आग लगने का खतरा बना रहता है।
* अंडा:-
पूरे अंडे को कभी भी माइक्रोवेव में रखने की गलती नहीं करनी चाहिए। अंडे को छिलके सहित माइक्रोवेव में रखने से उसमें तुरंत विस्फोट हो सकता है।
* स्टायरोफोम कंटेनर:-
स्टायरोफोम कंटेनर में खाना रखकर माइक्रोवेव में गर्म करने पर कंटेनर में उपस्थित रसायन का भोजन में मिल सकते हैं। जिसके कारण व्यक्ति को कई प्रकार के कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है।
* फ्रोजन मीट:-
फ्रोजन मीट को माइक्रोवेव में डिफ्रॉस्ट करने से वो अच्छी प्रकार से पकता नहीं है। ऐसा मीट कही से पका तो कहीं से कच्चा रह जाता है।
००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More