Home » सावधान ! खाना खाने के बाद भी लग रही बार-बार भूख, कहीं आपको ये बीमारियां तो नहीं

सावधान ! खाना खाने के बाद भी लग रही बार-बार भूख, कहीं आपको ये बीमारियां तो नहीं

by Bhupendra Sahu

क्या आपको भी खाना खाने के बाद बार-बार भूख लगती है. क्या पेट भरा होने के बाद भी कुछ खाने का मन करता है तो सावधान हो जाना चाहिए. क्योंकि यह नॉर्मल नहीं कई तरह की बीमारियों के संकेत हैं. बार-बार भूख लगने और खाने से वजन बढ़ सकता है. कई दूसरी प्रॉब्लम्स भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती हैं. आइए जानते हैं खाना खाने के बाद भूख लगने का क्या कारण हो सकता है…

अधूरी नींद
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बार-बार भूख लगने की वजह नींद पूरी न होना भी हो सकता है. हर किसी को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. यह दिमाग और इम्यून सिस्टम को सही रखने में मदद करता है. अच्छी नींद से पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है. जब नींद पूरी नहीं होती, तब भूख का संकेत देने वाला घ्रेलिन हार्मोन बढ़ जाता है. इससे बार-बार भूख लगती है. इसलिए अच्छी तरह सोएं और नींद पूरी करें.
डायबिटीज
ज्यादा भूख लगने की वजह डायबिटीज भी हो सकती है. डायबिटीज मरीज में ग्लूकोज सेल्स तक नहीं पहुंच पाता, जिसकी वजह से एनर्जी बनने की बजाए यूरीन के रास्ते बाहर निकल जाती है. कई बार शुगर लेवल हाई होने पर भी भूख ज्यादा लगती है. ऐसे में एक बार शुगर लेवल चेक कराना चाहिए.
थायरॉइड
थायरॉइड के मरीजों को भी बार-बार भूख लगती है. थायरॉइड हॉर्मोन का लेवल बढऩे पर हाइपरथाइरॉयडिज्म हो जाता है. यह ग्रेव्स बीमारी होती है. ऐसे में व्यक्ति को लगता है कि उसका पेट खाली-खाली है और कुछ खाने का मन कर रहा है.
प्रोटीन की कमी
अगर आप अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं ले रहे हैं तो आपको बार-बार भूख लग सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन की मदद से ही वह हार्मोन बनता है, जो भूख पूरी होने का संकेत देता है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की रिसर्च के अनुसार, खाने में प्रोटीन का पर्याप्त होना, लंबे समय तक आपको पेट भरे होने का एहसास करवाता है. ऐसे में खाना खाने के बाद भी अगर भूख लगती है तो डाइट में प्रोटीन युक्त चीजों को ज्यादा शामिल करना चाहिए.
स्ट्रेस
ज्यादा स्ट्रेस भी भूख लगने की वजह होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ज्यादा स्ट्रेस लेने पर शरीर में कार्टिसोल हार्मोन बढ़ जाता है. इसका सीधा असर भूख पर पड़ता है. डिप्रेशन, एंग्जायटी डिसऑर्डर में भी भूख लगने की समस्या ज्यादा होती है.
००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More