Home » विद्या बालन अभिनीत आरएसवीपी की शार्ट फिल्म ‘नटखट’ ऑस्कर 2021 की रेस में हुई शामिल!

विद्या बालन अभिनीत आरएसवीपी की शार्ट फिल्म ‘नटखट’ ऑस्कर 2021 की रेस में हुई शामिल!

by admin

रॉनी स्क्रूवाला व विद्या बालन द्वारा निर्मित और शान व्यास द्वारा निर्देशित “नटखट” 33 मिनट की एक शार्ट फ़िल्म है जो यह रेखांकित करती है कि घर वह है जहां हम उन मूल्यों को सीखते हैं जो हमें आकार देते हैं और जो हमें बनाते हैं। एक ऐसी कहानी जहाँ एक माँ (विद्या बालन) का ध्यान अपने स्कूल जाने वाले बेटे सोनू (सानिका पटेल) पर जाता है, जो अपने परिवार के पुरुषों की तरह ही दूसरे लिंग के प्रति दुराचार और अपमान की भावना रखता है। इस फिल्म के साथ निर्माता बनी विद्या बालन यहाँ पितृसत्तात्मक सेटअप में एक गृहिणी की भूमिका निभा रही हैं। फिल्म में मां-बेटे के खूबसूरत रिश्ते को दिखाया गया है, जो प्रत्येक झटके के साथ उथल-पुथल हो जाता है और एक सुखद स्पर्श के साथ सेटल हो जाता है।
2020 के अशांत वर्ष के दौरान, नटखट ने अपना सफ़र जारी रखा और दुनिया भर के प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय (आभासी) फिल्म समारोहों में इसकी स्क्रीनिंग की गई। इसका वर्ल्ड प्रीमियर ट्रिबेका का वी आर वन: ए ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल (2 जून 2020) में किया गया था जिसके बाद इंडियन फिल्म फेस्टिवल स्टटगार्ट (15-20 जुलाई, 2020) में इसकी स्क्रीनिंग की गई थी और फ़िल्म ने जर्मन स्टार ऑफ इंडिया अवार्ड अपने नाम किया था। इस शार्ट फ़िल्म को लंदन और बर्मिंघम में लंदन इंडियन फिल्म फेस्टिवल (17-20 सिंतबर 2020), साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल – ऑरलैंडो / फ्लोरिडा फिल्म फेस्टिवल (10-11 अक्टूबर, 2020) के लिए भी आमंत्रित किया गया था और मेलबर्न में इंडियन फिल्म फेस्टिवल (16-23 अक्टूबर 2020) की शुरुआत की थी।
बेस्ट ऑफ इंडिया शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल (7 नवंबर, 2020) में नटखट को विजेता घोषित किया गया था और ऑस्कर® 2021 की योग्यता के लिए नामांकित किया गया था। लेकिन यह 2020 का उनका आखिरी फेस्टिवल नहीं था, इस साल की समाप्ति नटखट के साथ मोजैक इंटरनेशनल साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल (4- 12 दिसंबर, 2020) और इंटरनेशनल किड्स फिल्म फेस्टिवल (20 नवंबर 2020) के साथ हुई। आइडियाज से जन्मा भारत का सबसे बड़ा चिल्ड्रन फिल्म फेस्टिवल है, जिसका उद्देश्य दुनिया के दूरदराज हिस्सों में बच्चों को प्रेरणादायक, सार्थक और विश्व स्तर पर विविध सिनेमा देना है! यह इस फेस्टिवल में एक वयस्क जूरी के साथ था, जिसमें फिल्म और शिक्षा के क्षेत्र में 12 विशेषज्ञ शामिल थे, और भारत, इटली, फ्रांस, दक्षिण कोरिया, ताइवान, किर्गिस्तान और अमेरिका के स्कूलों से चुने गए 45 सदस्यों की चाइल्ड जूरी ने नटखट को सर्वश्रेष्ठ लाइव एक्शन शॉर्ट (13 वर्ष) के लिए पुरस्कार प्रदान किया था।
इटली के गिफोनी फिल्म फेस्टिवल की एक चाइल्ड जुरीर, एंजेलिका ला रोक्का ने कहा,”यह शार्ट फिल्म एकदम परफ़ेक्ट है। नटखट कुप्रथाओं और पितृसत्ता के सामाजिक खतरे के खिलाफ एक संभावित समाधान के विचार को पुष्ट करता है। यह दिखाता है कि घर पर बच्चे का पालन-पोषण वह होता है जहाँ आप वास्तविक शिक्षा शुरू करते हैं और इस शानदार प्रदर्शन के लिए धन्यवाद (मुख्य रूप से बाल कलाकारों द्वारा), संदेश बहुत अच्छी तरह से पेश किया गया है। ”
निर्देशक शान व्यास ने कहा, “नटखट को चीजों को बदलने के लिए बहुत शांत लेकिन शक्तिशाली आग्रह के साथ बनाया गया था। पृथ्वी के हर कोने तक पहुँचने और दुनिया को यह बताने के लिए कि घर से बदलाव शुरू होता है। ऑस्कर की दौड़ के लिए इस चयन से हम बहुत खुश हैं। मुझे लगता है कि दुनिया को पिछले कुछ वर्षों में बनी भारतीय फिल्मों की उत्कृष्ट गुणवत्ता का पता लगाना बाकी है और हम उम्मीद करते हैं कि अगर नटखट शॉर्टलिस्ट में जगह बना लेती हैं तो यह हमारे सिनेमा में उस दिलचस्पी को फिर से जिंदा कर देगी।
ऑस्कर 2021 की दौड़ में आगे बढ़ते हुए, अभिनेता और निर्माता विद्या बालन ने कहा, एक साल जो अशांत रहा है, उसमें हमारी फिल्म का ऑस्कर के लिए क्वालिफाई करना बहुत अच्छा लगा। यह फिल्म मेरे लिए अविश्वसनीय रूप से करीब है क्योंकि इसने मुझे अभिनेता और निर्माता की दोहरी भूमिकाएं निभाने का मौका दिया है।
निर्माता, रोनी स्क्रूवाला ने कहा, यहां तक कि इस कठिन वक़्त में भी, रचनात्मकता और कंटेंट ने पनपने का अपना तरीका ढूंढ लिया है। इनोवेशन और टेक्नोलॉजी के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय फेस्टिवल और पुरस्कार समारोहों ने नए और विघटनकारी तरीकों से आगे बढ़ना जारी रखा है। हमारी फिल्म नटखट ने महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करते हुए पिछले साल दुनिया का सफ़र किया है और एक शक्तिशाली संदेश प्रदान किया। हम ऑस्कर 2021 के लिए रोमांचित हैं। ”
फिल्म को अन्नुकम्प हर्ष और शान व्यास ने एसोसिएट निर्माता सनाया ईरानी जौहरी के साथ लिखा है। ‘नटखट’ शान व्यास द्वारा निर्देशित और विद्या बालन व रोनी स्क्रूवाला द्वारा निर्मित है।

Share with your Friends

Related Articles

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More