Home » संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया पूरी तरह से मजबूत : चुनाव आयुक्त

संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया पूरी तरह से मजबूत : चुनाव आयुक्त

by Bhupendra Sahu

नई दिल्ली । मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने 4 जून को लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित करने के लिए अपनाई जाने वाली मतगणना प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए कहा, “संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया पूरी तरह से मजबूत है। यह घड़ी की सटीकता के समान काम करती है।

राजीव कुमार ने बताया हमने 642 मिलियन मतदाताओं का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यह सभी G7 देशों के मतदाताओं का 1.5 गुना और EU के 27 देशों के मतदाताओं का 2.5 गुना है।

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि महिलाओं ने रिकॉर्ड मतदान किया है। देश में 31 करोड़ से अधिक महिलाओं ने मतदान किया है। चुनाव आयोग ने मतदाताओं को सलाम भेजते हुए कहा कि लोगों ने आगे बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है।

चुनाव आयुक्त ने चुनाव ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि उन्होंने गर्मी, सर्दी, तूफान और बारिश में, नदी-नालों के जरिये जाकर अपने फर्ज को निभाया है।

राजीव कुमार ने कहा, “चुनाव कर्मियों के सावधानीपूर्वक कार्य के कारण हम कम पुनर्मतदान सुनिश्चित करते हैं – हमने 2024 के लोकसभा चुनाव में 39 पुनर्मतदान देखे, जबकि 2019 में 540 पुनर्मतदान हुए थे और 39 में से 25 पुनर्मतदान केवल 2 राज्यों में हुए थे।

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More