Home » रोजाना घर में पोछा लगाने से पोछा पड़ गया है काला? तो इन ट्रिक्स को आज से अपना लें

रोजाना घर में पोछा लगाने से पोछा पड़ गया है काला? तो इन ट्रिक्स को आज से अपना लें

by Bhupendra Sahu

गर्मी के मौसम में घर बहुत जल्दी गंदा होने लगता है. ऐसे में कई लोग घर में पोछा लगाते हैं, लेकिन रोजाना पोछा लगाने से पोछे का रंग काला पड़ जाता है. कुछ लोग ऐसे हैं, जो पोछे के काले रंग को निकालने के लिए कई कोशिश करते हैं. लेकिन फिर भी उनसे नहीं हो पता है.
पोछे के काले रंग को करें दूर
अगर आप भी पोछे के काले रंग को निकालने के लिए परेशान हो रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे, जिन्हें फॉलो कर आप आसानी से पोछे के काले रंग को निकाल सकते हैं. इससे आप जब भी पोछा लगाएंगे, तो आपके घर की टाइल्स गंदी नहीं दिखेगी. आईए जानते हैं उन टिप्स के बारे में.
फॉलो करें ये टिप्स
पोछा लगाते समय, फर्श पर मौजूद धूल, मिट्टी, बाल और अन्य गंदगी पोछे में चिपक जाती हैं, जिससे वह काला हो जाता है. इसे साफ करने के लिए आप साबुन या डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बचने के लिए आप नियमित रूप से पहले झाड़ू लगाएं फिर पोछे का इस्तेमाल करें. पोछे के पानी में हल्के साबुन या डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें. आप घर पर नींबू का रस, सिरका या बेकिंग सोडा जैसे क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.
पोछे को धूप में या हवादार जगह पर सुखाएं
पोछे को काले होने से बचाने के लिए आप जब भी एक कमरे में पोछा लगाएं, तो उस पोछे को तुरंत साफ पानी से धो लें. एक ही पोछे से पूरे घर में पोछा न लगाएं. आप हफ्ते में एक बार पोछे को गर्म पानी और डिटर्जेंट से भी धो सकते हैं. कोशिश करें हमेशा पोछे को धूप में या हवादार जगह पर सुखाएं. ऐसा करने से पोछे में से बदबू नहीं आएगी और इसमें फफूंद और बैक्टीरिया भी नहीं आएंगे हैं.
अलग-अलग रंगों के पोछे
इसके अलावा आप अलग-अलग रंगों के पोछे के कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं. ताकि पोछा गंदा ना दिखे. आप डिस्पोजेबल पोछे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, इसका इस्तेमाल करने के बाद इसे फेंक दिया जाता है. इन ट्रिक्स को अपनाकर आप अपने घर के पोछे को लंबे समय तक साफ रख सकते हैं.
००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More