Home » वेट लॉस करने के हिसाब से हर रोज कितना पानी पीना चाहिए? जानिए क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट

वेट लॉस करने के हिसाब से हर रोज कितना पानी पीना चाहिए? जानिए क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट

by Bhupendra Sahu

पानी शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है. सिर्फ इतना ही नहीं अगर आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं तो कई सारी बीमारियों का खतरा भी कम होता है. पानी हमारे शरीर से गंदगी निकलाने का भी काम करती है. आपका शरीर एक्टिव रहेगा और आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं.
पानी पीने से वेट लॉस करने में मदद मिलती है. यह तेजी से कैलोरी बर्न भी करती है. लेकिन क्या आप जानते हैं वेट लॉस करने के लिए कितना पानी पीना है जरूरी है? आज हम इस आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे कि वजन कम करने के दौरान किस तरीके से पानी पीना है जरूरी.
वेट लॉस के लिए पानी पीना क्यों फायदेमंद है?
पानी पीने से शरीर की गंदगी निकलती है. जिससे बीमारियों का खतरा भी कम होता है. सवाल यह उठता है कि वेट लॉस के लिए कितना पानी पीना है जरूरी. हर इंसान के जरूरत पर निर्भर करता है कि उन्हें कितना पानी पीना चाहिए. शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है.
वेट लॉस के लिए पानी कैसे पीना चाहिए
हल्का गर्म पानी पिएं
अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो ठंडा पानी नहीं बल्कि खाली पेट गुनगुना पानी जरूर पिएं. इससे पेट की गर्मी शांत होती है साथ वजन घटाने में भी आसानी होती है. इसकी जगह आप सादा या हल्का पानी पी सकते हैं. गुनगुना पानी पीने से कैलोरी बर्न होती है.
एक साथ बहुत सारा नहीं बल्कि थोड़ा-थोड़ा पानी पिएं
आयुर्वेद के मुताबिक एक बारे में ढेर सारा पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसे पीने से बॉडी की हाइड्रेशन मेंटेन रहती है. साथ ही पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है. इसलिए एक बार में कई गिलास पानी कभी भी नहीं पीना चाहिए. ढेर सारा पानी पीने के बजाय थोड़ा-थोड़ा पानी पीना चाहिए.
खाने से पहले पानी पिएं
खाना खाने से पहले ढेर सारा पानी पीना चाहिए. इससे आप ज्यादा कैलोरी इनटेक नहीं कर पाते हैं. और पाचन क्रिया भी तेज होती है. सिर्फ इतना ही नहीं कब्ज का खतरा भी कम रहता है. भूख कंट्रोल में रहती है और आप ओवरईटिंग करने से बचते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक अगर आप खाना खाने से पहले पानी पी रहे हैं तो खाने से 30 मिनट पहले पानी पिएं.
००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More