Home » संकल्प पत्र हमारे लिए संविधान की तरह पवित्र दस्तावेज़ : विष्णु देव साय

संकल्प पत्र हमारे लिए संविधान की तरह पवित्र दस्तावेज़ : विष्णु देव साय

by Bhupendra Sahu

कहा : अगले टर्म में भारत बनेगा विश्व की तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति
रायपुर। हमारा संकल्प पत्र हमारे लिए संविधान की तरह पवित्र दस्तावेज़ होता है। पिछले दस वर्षों में हमने यह साबित किया है कि भाजपा अपने घोषणा पत्र के एक-एक शब्द पर अमल करती है, जैसा हमने मोदी की गारंटी में कर के दिखाया है। ख़ासकर पिछले दस वर्षों में मोदी ने जो किया है वह विश्वास बहाली का नया अध्याय है।

उक्त बातें प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा देश को समर्पित भारतीय जनता पार्टी के संकल्प पत्र पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कही। वे कुशभाऊ ठाकरे परिसर में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। साय ने कहा कि आज का दिन बड़ा ही पावन है। रविवार को असम से लेकर बंगाल और तमिलनाडू तक देश भर में अलग-अलग रूपों में त्यौहार मनाया जा रहा है। कहीं नव वर्ष की चर्चा है, तो कहीं वैसाखी की धूम है।उन्होंने कहा कि आज देवी उपासना का पर्व नवरात्र का भी छठा दिन, माता कात्यायनी का भी दिन है। और जैसा कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी ने कहा भी कि कात्यायनी माता के दोनों हाथ में कमल है। इससे अधिक पावन संयोग की बात और क्या होगी?

साय ने कहा कि इसी संयोग के अवसर पर सोने पे सुहागा की तर्ज़ पर आज संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर की 134 वीं जन्मजयंती भी है और इस पवित्र अवसर पर भारतीय जनता पार्टी ने आज अपना संकल्प पत्र ‘मोदीकी गारंटी’ के रूप में जनता जनार्दन के सामने प्रस्तुत किया है। वास्तव में यह घोषणा पत्र भारतीय लोकतंत्र के प्रति भरोसे का, विश्वास बहाली का, भारत के भविष्य का एक सुनहरा रोडमैप है। मेरा यह सौभाग्य है कि इस संकल्प पत्र में मुझे भी सदस्य के रूप में कार्य करने का अवसर राष्ट्रीय नेतृत्व ने प्रदान किया है।

भाजपा के पिछले संकल्प पत्रों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से कहा कि 2014 और 2019 का हमारा संकल्प पत्र हमारा ऐसा विजन डॉक्युमेंट था जिस पर लोगों को सहज विश्वास नहीं होता था, लेकिन पिछले दस वर्ष ने यह साबित किया है कि भाजपा अपने द्वारा घोषित घोषणा पत्र के एक-एक शब्द पर अमल करती है।

मोदी द्वारा जारी “ भाजपा का संकल्प मोदी की गारंटी 2024 “ पर उन्होंने कहा कि 2024 का यह घोषणा पत्र 24 बिन्दुओं पर आधारित है। कुल 76 पेज का यह घोषणा पत्र आजादी के 75 वर्ष के बाद का आधुनिक भारत के भविष्य का निर्माण करने वाला घोषणा पत्र है। इसमें 24 स्तंभों में से 10 सामाजिक और 14 आर्थिक स्तंभ है। जैसा कि हमने मोदी गारंटी में करके दिखाया है और जिस तरह पिछले दस वर्षों में मोदी ने किया है, वह विश्वास की बहाली का एक नया अध्याय है। यह युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिविंब है। पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग ग़रीबी से बाहर हुए। 70 से ऊपर के बुजुर्ग चाहे वे किसी भी आय वर्ग से हो, उन्हें आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा। चार करोड़ पक्के घर बने हैं। तीन करोड़ और नए घर बनेंगे। सस्ते सिलिंडर घर घर पहुँचाया है, अब पाइपलाइन से गैस घर-घर पहुंचाने की योजना है। करोड़ों परिवारों का बिजली बिल ज़ीरो करने और उन्हें बिजली से कमाई करने की योजना पर काम होगा। पीएम सूर्य योजना के तहत अब लोग बिजली बिल नहीं देंगे बल्कि बिजली पैदा करने से कमाई भी होगी, ऐसी तकनीक पर काम होगा।

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More