Home » भाजपा की 100 दिन की सरकार कांग्रेस के 5 साल पर भारी: स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी

भाजपा की 100 दिन की सरकार कांग्रेस के 5 साल पर भारी: स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी

by Bhupendra Sahu

चिरमिरी । भाजपा जो कहती है, वह करती है. हमारे प्रधानमंत्री जो कहते हैं, उसे पूरा करते हैं और मुख्यमंत्री ने भी इस बात को चरितार्थ करते हुए जो घोषणा की थी, उसे पूरा कर रहे हैं. उक्त बातें आज छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय सरकार के 100 दिन पूरे होने पर चिरमिरी प्रेस भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो गारंटी दी थी विष्णु देव के सरकार ने उसे बहुत तेजी से पूरा करने का काम किया है इस अल्प समय में हमारी सरकार ने गरीब किसान महिलाओं और युवाओं के हित में बड़े फैसले लिए हैं।

आवासहीन परिवारों को आवास– स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश के 18 लाख आवास इन परिवारों को आवास उपलब्ध कराने का निर्णय मुख्यमंत्री ने लिया था वह अपने निवास में तब गए जब उन्होंने 18 लाख परिवारों को आवास उपलब्ध करा दिया आवास योजना के लिए 12 हजार168 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की मातृशक्तियों को आर्थिक स्वालंबन एवं सशक्तिकरण के लिए 70 लाख से अधिक महिलाओं के खातों में बीते 10 मार्च को 655 करोड रुपए सीधे उनके खातों में आंतरित कर दी गई।
कृषक उन्नति योजना– वायदे के अनुसार समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान में 19257 प्रति एकड़ आदन सहायता राशि के साथ के साथ ही साथ 3100 प्रति किवंटल की दर से धान खरीदी का वादा निभाते हुए 24 लाख 70 हजार से अधिक किसानों को 13320 करोड रुपए का एक मुस्त भुगतान किया गया तेंदूपत्ता संग्राहकों के प्राथमिक दर को 4000 प्रति मानक से बढ़कर 5500 प्रति मानक बोरा दिए जाने की शुरुआत कोंडागांव जिले से कर दी गई है।
शासकीय भर्ती में पारदर्शिता– सुनिश्चित करने की पहल हमने की है लोक सेवा आयोग के राज्य सेवा परीक्षा 2021 के संबंध में प्राप्त शिकायतों की विस्तृत जांच हेतु सीबीआई को प्रकरण प्रेषित कर दिया गया है। रामलला दर्शन करने हेतु योजना लागू करने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है उन्होंने कहा कि हमने शासकीय नौकरी में छत्तीसगढ़ के स्थानीय निवासियों को निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट की अवधि को 5 साल के लिए और बढ़ा दिया है लोकतंत्र सेनानियों को सम्मान निधि को फिर से प्रारंभ करने का निर्णय हमारी सरकार ने लिया है जिससे प्रदेश में वर्ष 2018 की स्थिति में 430 लोकतंत्र सेनानियों को प्रतिवर्ष करीबन 9 करोड रुपए का सम्मान राशि प्रदान की जाती रही उसे दिया जाएगा।
आम जनता के लिए बिजली बिल राहत– स्वास्थ्य मंत्री ने बिजली बिल राहत के बारे में बताया कि राज्य के 42 लाख 34हजार घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति माह 400 यूनिट तक की विद्युत खपत पर आधे दाम पर बिजली देने के लिए बजट में 1274 करोड रुपए का प्रावधान है, सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने का निर्णय लिया गया है जिससे युवाओं में तार्किक क्षमता के संवर्धन के साथ ही उनके सर्वांगीण विकास भी सुनिश्चित होगा। भूमिहीन कृषि मजदूरी योजना के तहत भूमिहीन परिवारों को प्रतिवर्ष 10 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी इसके लिए 5सौ करोड रुपए का बजट प्रावधान किया गया है शहीद वीर नारायण स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आयोग योजना के साथ ही शहीद वीर नारायण स्वास्थ्य योजना संचालित होगी इसके लिए 1526 करोड रुपए का बजट प्रावधान किया गया है।

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More