Home » समाजवादी सरकारों ने प्रदेश के हर क्षेत्र में विकास किया- अखिलेश यादव

समाजवादी सरकारों ने प्रदेश के हर क्षेत्र में विकास किया- अखिलेश यादव

by Bhupendra Sahu

लखनऊ । समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी विकास की राजनीति करती है। समाजवादी सरकारों ने प्रदेश के हर क्षेत्र में विकास किया। स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, नौकरी रोजगार को बढ़ाने का काम किया। उत्तर प्रदेश को नई पहचान दी। शहरों से लेकर गांवों तक को विकास और खुश्हाली के रास्ते पर आगे बढ़ाया।
समाजवादी सरकार में किए गए कामों से यूपी की पहचान पूरी दुनिया में हुई। जब से भाजपा सरकार सत्ता में आयी है तब से यूपी का विकास खो गया। भाजपा ने विकास कार्यों को बर्बाद कर दिया। भाजपा ने यूपी को पीछे ढकेल दिया। आज यूपी की चर्चा विकास के बजाय बढ़ते अपराधों, उत्पीडऩ, चरम पर पहुंची महंगाई, बेरोजगारी और अन्य वजहों से हो रही है। समाजवादी सरकार में अयोध्या में अण्डरग्राउण्ड बिजली केबिल बिछाने के साथ मेडिकल कॉलेज निर्माण, अयोध्या फैजाबाद में 300 इंटरलॉकिंग सड़कों के निर्माण के साथ लोहिया योजनान्तर्गत समग्र गांवो का विकास किया गया। समाजवादी सरकार में अयोध्या में भजन स्थल का निर्माण किया गया। परिक्रमा पथ के किनारे पौराणिक वृक्ष लगाए गए। जनसुविधा के लिए शौचालय घाटों पर चेन्ज रूम के निर्माण के साथ प्रतिष्ठित धार्मिक स्थल मां ज्वालामाई, अबहरन, धार्मिक स्थल का उच्चीकरण एवं सौंदर्यीकरण का कार्य किया गया।

RO 12737/ 72

अयोध्या में संत नृत्य गोपाल दास जी के मठ के सामने बड़ी सीसी रोड का निर्माण कराया गया। मथुरा में गिरिराज महाराज की चारों ओर 63केवी के बाईपास का काम हुआ। गोवर्धन परिक्रमा मार्ग का सौंदर्यीकरण कराया गया। इसके अलावा गोवर्धन क्षेत्र में तालाब, पोखरा, नहर बम्बा की खुदाई एवं सौंदर्यीकरण का कार्य कराया गया। वृंदावन को ए ग्रेड की नगर पालिका बनाया गया। गोवर्धन विधानसभा में तहसील बनी। वृंदावन परिक्रमा मार्ग का सौंदर्यीकरण कराया गया। वृंदावन में फूलमंडी, रेलवे ब्रिज, केसी प्लांट, बस स्टैण्ड बने। पोतरा कुण्ड का जीर्णोद्धार का कार्य किया गया। बलदेव नगर में गौशाला बनी। कोसी मंडी के विस्तार के साथ बरसाना में रोप-वे की स्थापना का कार्य हुआ। किसानों के लिए सिंचाई की विशेष व्यवस्था की गई। छाता के ग्राम अलवाई में 32 केवी बिजली घर स्थापना का कार्य हुआ। वाराणसी में वरुणा नदी पर कई पुलों का निर्माण हुआ। सेवापुरी में 15 नए ट्यूबवेल लगाए गए। नए पावर हाउस बने। सारनाथ-वाराणसी अण्डरपास, ग्राउण्ड विद्युतीकरण कार्य हुआ। अस्सी घाट पर सुबह बनारस कार्यक्रम की शुरुआत हुई। पिण्ड्रा विधानसभा क्षेत्र में कई ग्राम सभाओं को लोहिया ग्राम सभा, जनेश्वर मिश्र गांव की सारी सुविधाओं से लाभान्वित किया गया। रेवाड़ी तालाब का निर्माण कार्य भी सम्पन्न हुआ।
*******************************************
00

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More