Home » शाहरुख खान की जवान और पठान ने दिखाया कमाल, अंतरराष्ट्रीय स्टंट पुरस्कारों के लिए मिला नामांकन

शाहरुख खान की जवान और पठान ने दिखाया कमाल, अंतरराष्ट्रीय स्टंट पुरस्कारों के लिए मिला नामांकन

by Bhupendra Sahu

शाहरुख खान के लिए 2023 बहुत खास रहा। अभिनेता की 3 फिल्मों पठान, जवान और डंकी ने सिनेमाघरों में दस्तक दी, जो ब्लॉकबस्टर साबित हुई।तीनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर राज किया, जिसमें से जवान सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनकर उभरी।अब पठान और जवान ने फिर अपना कमाल दिखाया और अंतरराष्ट्रीय स्टंट पुरस्कारों की रेस में शामिल हो गईं।दोनों फिल्मों को न्यूयॉर्क मैगजीन के वल्चर 2023 वार्षिक स्टंट अवार्ड्स के नामांकन हासिल हुए हैं।
पठान और जवान विश्व स्तर पर दर्शकों को लुभाने में कामयाब रहीं और अब इन्हें कीनू रीव्स की जॉन विक 4 और टॉम क्रूज की मिशन: इम्पॉसिबल – डेड रेकनिंग जैसी हॉलीवुड फिल्मों के साथ नामांकन मिला है।जवान को एक्शन फिल्म में सर्वश्रेष्ठ स्टंट के लिए तो पठान को जेट-पैक फाइट सीक्वेंस के लिए सर्वश्रेष्ठ एरियल स्टंट के लिए नामांकित किया गया है। दोनों फिल्मों को सर्वश्रेष्ठ एक्शन फिल्म श्रेणी में भी नामांकन मिला है।
एक्शन फिल्म में सर्वश्रेष्ठ स्टंट के लिए जवान के हवाई चेज वाले सीक्वेंस के साथ फिल्म इक्वलाइजर 3 का ग्लास की छत पर किया गया स्टंट नामांकित हुआ है।इस श्रेणी में एक्सट्रैक्शन 2 का ओपनिंग सीन और जॉन विक: चैप्टर 4 का सीढ़ी पर किया एक्शन भी शामिल है, वहीं आखिरी नाम मिशन: इम्पॉसिबल- डेड रेकनिंग पार्ट वन का है।इसके अलावा बेस्ट व्हीकुलर स्टंट में फास्ट एक्स, फेरारी, जॉन विक: चैप्टर 4, मिशन: इम्पॉसिबल और जवान शामिल हैं।
सर्वश्रेष्ठ एरियल स्टंट में एक्सट्रैक्शन 2 का हेलीकॉप्टर शूट-आउट सीन और मिशन: इम्पॉसिबल का बेस जंप शामिल है। इनके अलावा गॉडजिला माइनस वन, कंधार और पठान इस अवॉर्ड को पाने की दौड़ में है।बेस्ट ओवरऑल एक्शन फिल्म की श्रेणी में फिल्म पठान और जवान का मुकाबला हॉलीवुड की मशहूर फिल्मों से होगा। इसमें फिल्म बैलेरिना, एक्सट्रैक्शन 2, फिस्ट ऑफ द कॉन्डोर, जॉन विक: चैप्टर 4, मिशन: इम्पॉसिबल, साइलेंट नाइट, शिन कामेन राइडर और गाइ रिचीज द कोवेनेंट शामिल हैं।
शाहरुख की 2023 में आई तीनों फिल्मों पठान, जवान और डंकी ने मिलकर 2600 करोड़ रुपये का कारोबार किया था।सिद्धार्थ आनंद की पठान ने भारत में 543.09 करोड़ रुपये का कारोबार किया तो दुनियाभर में इसकी कमाई 1055 करोड़ रुपये रही थी।एटली द्वारा निर्देशित जवान भारत में 640.25 करोड़ रुपये और दुनियाभर में 1160 करोड़ रुपये कमाने में सफल रही थी।जवान में शाहरुख की जोड़ी नयनतारा के साथ बनी और पठान में दीपिका पादुकोण नजर आई थीं।
शाहरुख की पठान और जवान को फिल्मफेयर अवॉर्ड में 16 नामांकन मिले तो डंकी को 9 श्रेणियों में नामांकित किया गया। इसमें जवान और पठान को सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के लिए नामांकन मिला तो शाहरुख सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की रेस में दौड़ रहे हैं।
००

RO 12737/ 72
Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More