Home » गहराया मंदी का संकट! चीन की रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रांड ने अमेरिकी कोर्ट में दी दिवालिया अर्जी

गहराया मंदी का संकट! चीन की रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रांड ने अमेरिकी कोर्ट में दी दिवालिया अर्जी

by Bhupendra Sahu

नईदिल्ली। चीन की दूसरी सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी एवरग्रांड इस समय चर्चा में है। वजह है कि एवरग्रांड ग्रुप ने न्यूयॉर्क में दिवालियापन के लिए आवेदन किया है। बता दें कि रियल एस्टेट की यह दिग्गज कंपनी के दो साल पहले डिफॉल्ट ने देश में व्यापक प्रॉपर्टी ऋण संकट को तेज कर दिया था। कंपनी ने गुरुवार को न्यूयॉर्क में चैप्टर 15 दिवालियापन संरक्षण की मांग की है।

यह कदम इसे अमेरिका में लेनदारों से बचाता है जबकि यह कहीं और पुनर्गठन सौदे पर काम करता है। चीनी होमबिल्डर के चैप्टर 15 याचिका में हांगकांग और केमैन द्वीप में की जा रही पुनर्गठन कार्यवाही का संदर्भ दिया गया है।
अंतर्राष्ट्रीय ऋण-पुनर्गठन सौदों के लिए कभी-कभी लेनदेन को अंतिम रूप देने के दौरान चैप्टर 15 दाखिल करने की आवश्यकता होती है। पिछले साल, बीजिंग स्थित डेवलपर मॉडर्न लैंड चीन कंपनी ने भी 25 करोड़ डॉलर का बॉन्ड चुकाने में विफल रहने के बाद चैप्टर 15 दिवालियापन के लिए आवेदन किया था और कहा था कि वह ऑफशोर ऋण पुनर्गठन सौदे के साथ आगे बढ़ेगी।
एवरग्रांड का भाग्य चीन के 60 लाख करोड़ डॉलर की वित्तीय प्रणाली पर व्यापक प्रभाव रखता है। यह चीन के अब तक के सबसे बड़े ऋण-पुनर्गठन में से एक होगा। यह पुनर्गठन बैंकों, ट्रस्टों और लाखों घर मालिकों में हलचल पैदा कर सकता हैं। 300 अरब डॉलर से अधिक की इसकी देनदारियों के विशाल आकार का मतलब है कि यह प्रक्रिया निश्चित रूप से लंबी होगी।
इस महीने चीन के सबसे बड़े प्रॉपर्टी डेवलपर्स में से एक, कंट्री गार्डन होल्डिंग्स कंपनी द्वारा बिल्डरों द्वारा रिकॉर्ड ऋण विफलताओं के बीच, संभावित पहले डिफॉल्ट की ओर बढऩे के बाद चीनी बाजारों के प्रति धारणा हिल गई है। हाल के दिनों में स्थिति तब और खराब हो गई जब वित्तीय समूह झोंगज़ी एंटरप्राइज ग्रुप कंपनी ने संबद्ध कंपनियों द्वारा कुछ निवेश उत्पादों पर भुगतान में चूक के बाद चिंता जताई।
चीनी रियल एस्टेट संकट तेजी से गहराता जा रहा है, क्योंकि यह अपने चौथे वर्ष में प्रवेश कर रहा है। विकास को गति देने के लिए कर्ज पर निर्भर रहने के आदी डेवलपर्स को 2020 में बदलाव का पहला संकेत मिला। जब अधिकारियों ने ‘तीन लाल रेखाएंÓ निर्धारित कीं, जो बिल्डरों को अधिक पैसा उधार लेने के लिए बेंचमार्क निर्धारित करती थीं।
रिपोर्ट के अनुसार, चीनी जंक डॉलर बांड, जो बड़े पैमाने पर डेवलपर्स द्वारा जारी किए गए थे, संकट में पड़ गए हैं, जिनकी औसत कीमतें अब लगभग 65 सेंट हैं।
एवरग्रांड एक ऑफशोर ऋण पुनर्गठन योजना को पूरा करने के लिए महीनों से काम कर रहा है। अप्रैल में फर्म ने खुलासा किया कि उसके पास योजना को लागू करने के लिए आवश्यक ऋणदाता समर्थन का स्तर अभी तक नहीं है। जुलाई में, इसे सौदे पर वोट कराने के लिए अदालत की मंजूरी मिल गई। कंपनी ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि उसने लेनदारों के लिए तथाकथित योजना बैठकों को 28 अगस्त तक पुनर्निर्धारित किया है।
अपने फाइनैंस के बारे में महीनों की अनिश्चितता के बाद एवरग्रांड ने पहली बार दिसंबर 2021 में डॉलर बॉन्ड पर चूक की। कंपनी के संघर्षों ने चीनी रियल एस्टेट सेक्टर के बारे में चिंताओं की शुरुआती लहर को शांत करने में मदद की जो लगातार बढ़ती जा रही है।
एवरग्रांड की इलेक्ट्रिक-वाहन इकाई दुबई स्थित स्टार्टअप एनडब्ल्यूटीएन इंक को लगभग 28 फीसदी हिस्सेदारी बेचने पर सहमत हुई, जिससे इस सप्ताह की शुरुआत में कार निर्माता के शेयरों में इस उम्मीद से बढ़ोतरी हुई कि यह सौदा इसे व्यवसाय में बनाए रख सकता है। कंपनियों ने सोमवार को घोषणा की कि एनडब्ल्यूटीएन शेयरों और ईवी निर्माता के बोर्ड के बहुमत के बदले में चीन एवरग्रांड न्यू एनर्जी व्हीकल ग्रुप लिमिटेड में 50 करोड़ डॉलर का निवेश करेगा।
ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस के विश्लेषक डैनियल फैन और एड्रियन सिम ने लिखा, ‘एवरग्रांड की ऋण योजना को डेवलपर की हिस्सेदारी के निपटान से मदद मिल सकती है।Ó उन्होंने कहा कि इकाई के अनिवार्य एक्स चेंजेबल बॉन्डों के पूर्ण आदान-प्रदान पर एनडब्ल्यूटीएन सबसे बड़ा शेयरधारक बन सकता है, और ईवी इकाई की फंडिंग पहुंच एवरग्रांड की ऋण योजना में उन प्रतिभूतियों के मूल्य के साथ-साथ इसके हेंगची 5 ईवी के उत्पादन को सामान्य करने में मदद करेगी।
एवरग्रांड के दिवालियापन वकील ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। इसकी सीनरी जर्नी इकाई ने भी सहयोगी तियानजी के साथ चैप्टर 15 सुरक्षा के लिए आवेदन किया है।
मामला चीन की एवरग्रांड ग्रुप और जिमी फोंग, 23-11332, न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले (मैनहट्टन) के लिए अमेरिकी दिवालियापन न्यायालय में है।
००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More