Home » आंखों के नीचे काले धब्बे की समस्या

आंखों के नीचे काले धब्बे की समस्या

by admin

आँखों के नीचे काले धब्बों की समस्या महिला और पुरुषों में बराबर पाई जाती है। आँखें सुंदरता की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण मानी जाती हैं। खूबसूरत चेहरे की असली सुन्दरता आँखों से ही होती है। आजकल के व्यस्त जीवन में महिलाओं की आम समस्या चेहरे की सुन्दरता से जुड़ी रहती है। चेहरे को आदमी की मानसिक स्थिति का पैमाना भी माना जाता है । चेहरा बाहरी सौन्दर्य तथा आंतरिक स्वास्थ के हालत को दर्शाता है
लेकिन जब आँखों के नीचे काले धब्बे बन जाते हैं तो यह चेहरे की सुन्दरता को ग्रहण लगा देते है। यह काले धब्बे आपकी खूबसूरती के साथ ही आपकी सेहत का हाल भी बयान करते हैं। डार्क सर्कल किसी गम्भीर बीमारी की चेताबनी नहीं देते लेकिन अगर ये लम्बे समय तक बने रहें तो डॉक्टर को जरूर परामर्श करना चाहिए।
यह काले धब्बे कम्प्यूटर पर काफी लम्बे समय तक काम करने ,होमोग्लोबिन की कमी ,अब्यबस्थित जीवन शैली , अनुवांशिक ,गलत खान पान, तनाव तथा अनिद्रा की बजह से मुख्यता होते है। हालाँकि आजकल बाजार में बड़ी सौंदर्य कम्पनियां इन धब्बो को मिटाने के लिए अनेक उत्पाद बाजार में उतार चुकी हैं लेकिन जायदातर सौन्द्रय उत्पादों में केमिकल मिले होते हैं जिससे त्वचा को लम्बे समय में फायदे की बजाय नुकसान ज्यादा होता है। ऐसे में अगर आप घरेलू आर्गेनिक सौंदर्य प्रसाधनों की मदद लें तो यह सस्ते तथा लाभ दायक साबित होते है।
चेहरे में बाकी हिस्से की अपेक्षा आंखों के साथ लगती त्वचा ज्यादा संवेदनशील तथा पतली होती है। इसमें कोई भी तैलीय ग्रन्थियों या बारीक संरचना नहीं होती है। चेहरे के इस भाग पर विशेष ध्यान देने की जरूरत रहती है तथा यह भाग शरीर की उपेक्षा, दुर्दशा, बुढापा मानसिक तनाव तथा पौषाहार की कमी से पर्याप्त नींद की कमी तथा गलत जीवनशैली को साफ दर्शाता है। डाक्टरों के अनुसार शरीर में पानी की कमी तथा अनीमिया की वजह से भी आंखों के नीचे काले धब्बे पड़ जाते है।
आंखों के नीचे काले धब्बे का पर्याप्त ईलाज करते समय बाहरी ईलाज के साथ-साथ विभिन्न अन्य पहूलओं पर भी गम्भीर विचार करना चाहिए ताकि बीमारी का सही आकलन करके उपयुक्त सभी कारणों का निदान किया जा सके। नियमित ए, सी, के,ई तथा आयरन की पौषाहार खुराक से आंखोंके नीचे काले धब्बे कम किये जा सकते है। वास्तव में आयरन की कमी काले धब्बों का सामान्य कारण माना जाता है। आयरन की कमी से खून में पर्याप्त आक्सीजन का संचार नहीं हो पाता है। आयरन की कमी को दूर करने के लिए ताजा फल, सलाद, अंकुरित अनाज, सादा अनाज, दही, मलाई, पत्तेदार हरी सब्जियां, अण्डा तथा मछली काफी सहायक सिद्ध होती है। विभिन्न प्रजातियों के ताजा फल लेने से शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद मिलती है। अगर आप काले सर्कल्स की समस्या से जूझ रही हैं तो पर्याप्त मात्रा में ताजा साफ जल पीएं। दिन में आठ –दस गिलास पानी पीने से भी स्किन की नमी बरकरार रहती है जिससे काले धब्बों को रोकने में मदद मिलती है। यह घरेलु उपाय किसी भी दवाई या महँगे सौन्दर्य प्रसाधन से कहीं ज्यादा प्रभाबी साबित होता है।
.अनिद्रा काले धब्बों की मख्य बजह मानी जाती है। अगर आप रात को पर्याप्त नींद नहीं ले पा रही हैं तो काले धब्बों के इलाबा त्वचा से जुडी अनेक सौन्दर्य समस्याएँ खड़ी हो सकती हैं। आप को रात को औसतन आठ घण्टे की नींद जरुर लेनी चाहिए और अगर किसी कारण बस रात की नींद कम हो तो दिन में पूरी कर लें।
दो चमच्च छाछ और एक चमच्च हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लीजिये। इस पेस्ट को डार्क सर्किल पर 15 मिनट तक लगाने के बाद पानी से धो डालिये
। सुबह उठते ही एक गिलास नीबूं पानी ग्रहण करना चाहिए। सभी फल जूसों को पानी मिलाकर लेने में लाभ मिलता है। किसी भी डाईट में बदलाव करते वार अपने डाक्टर से नियमित सलाह ले लेनी चाहिए। अपने व्यायाम की सूची में लम्बी गहरी सांसों को जरूर शामिल कर लीजिए क्योंकि इसके तनाव को कम करने में मदद मिलती है तथा शरीर के अंगों को पर्याप्त आक्सीजन प्राप्त होती है। पर्याप्त नींद तथा आराम भी शरीर के लिए परम आवश्यक माने जाते है।
आंखों को ठंडे पानी के धोने से आंखों की थकान कम हो जाती है। आंखों में पानी के छींटे मारने से ततकल आराम की अनूभूति मिलती है।
आंखों की कंट्रासट वाशिंग भी काफी सहायक सिद्ध होती है। पहले आंखेां को गर्म पानी से धोने के बाद आंखों को ठण्डे पानी से धोईए। इससे आंखों में खून का संचार बढता है तथा रक्त संकुलता से निजात मिलती है। सुबह घर से निकलने से पहले आंखों के नीचे सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग लाभदायक होता है। लोशन को हल्का बनाने के लिए इसमें पानी की कुछ बूंदे मिलाई जा सकती है।
अपनी त्वचा की नियमित देखभाल में आंखों के इर्द-गिर्द त्वचा को भी जरूर शामिल कर लीजिए। आंखों की देखभाल के लिए अत्यन्त संवेदनशील मूवमैंट तथा हल्के टच का सहारा लिया जाना चाहिए। मेकअप को हटाने के लिए गीली काटन वूल के साथ क्लीजिंग जैल का उपयोग करें। इसके बाद आंखों के नीचे क्रीम लगाएं तथा इसे गीली काटनवूल के साथ दस मिनट बाद हटा दें। इस क्रीम को रात भर कतई न लगा रहने दें। आंखों के नीचे सामान्य मास्क कतई न लगाये, इस भाग में अत्यन्त हल्के रंग की क्रीम या सीरम का प्रयोग किया जाना चाहिए।
आँखों के नीचे काले धब्बों के लिए निम्बू का इस्तेमाल काफी सहायक होता है। ताजे निम्बू का रस निकालकर उसे कॉटन पैड की मदद से आँखों के नीचे लगाएं। जब यह सामान्य रूप से सूख जाये तो 15 -20 मिनट के बाद साफ ताजे पानी से धो डालें। निम्बू में मौजूद विटामिन सी की बजह से काले धब्बों को हटाने में मदद मिलेगी।
पुदीने की पत्तियां डार्क सर्किल रोकने का प्रभाबी घरेलू उपाय है। पुदीने की पतियों को पीस कर उसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को डार्क सर्किल पर लगा कर आधे घण्टे बाद ताजे पानी से धो डालिये।इसे आप रोजाना इस्तेमाल कर सकती हैं।
प्रतिदिन आंखों के चारों ओर विशुद्ध बादाम तेल की मालिश करें तथा उंगलियों के सहारे पूरी त्वचा पर हल्के से लगाए। मसाज को एक दिशा से दूसरी दिशा की तरफ करे तथा 15 मिनट बाद गीली काटनवूल से इसे धो डालिए।
आंखों के काले धब्बो के लिए खीरे का जूस सामान्य उपचार माना जाता है। खीरे के जूस को प्रतिदिन आंखों के चारों ओर से त्वचा पर लगाकर 15 मिनट बाद साफ जल से धो डालना चाहिए। अगर काले धब्बों में सूजन है तो आलू के जूस को खीरे के जूस में बराबर मात्र में मिलाइए तथा इस मिश्रण को त्वचा पर 15 मिनट तक लगाकर साफ पानी से धो डालिए।
टमाटर का जूस चेहरे की रंगत को निखारने में अत्यन्त मददगार साबित होता है।
बाहरी सौंदर्य प्रसाधनों के उचित तथा नियमित प्रयोग के साथ-साथ स्वास्थ्य जीवनशैली तथा तनावमुक्त वातावरण पर्याप्त नींद भी काफी सहायक सिद्ध होते है। काटनवूल लेकर दो मोटे स्कवायर पैड बना लीजिए। उन्हें खीरे के जूस या गुलाबजल में भीगों डालिए। लेट जाईए तथा भीगे हुए पैड को 15 मिनट तक आंखों पर रख लीजिए। प्रयोग किए टी वैग को भी आई पैड की तरह प्रयोग किया जा सकता है। बन्द पलकों कम्प्रेस्ट ठण्डा दूध या बर्फीला जल 15-20 मिनट तक लगाने से भी काले धब्बों को मिटाने में काफी लाभ मिलता है।

RO 12737/ 72
Share with your Friends

Related Articles

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More