Home » दिल्ली-राजस्थान में आज से खुल रहे हैं स्कूल, यहां पढ़ें गाइडलाइन से लेकर हर जरूरी अपडेट

दिल्ली-राजस्थान में आज से खुल रहे हैं स्कूल, यहां पढ़ें गाइडलाइन से लेकर हर जरूरी अपडेट

by admin

नई दिल्ली | दिल्ली और राजस्थान में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से बीते दस महीने से बंद स्कूल सोमवार से खुल रहे हैं। राज्य सरकारों ने इसके लिए स्कूलों को विस्तृत गाइडलाइन (एसओपी) जारी की है, जिनमें मास्क लगाना अनिवार्य रूप से शामिल हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए 18 जनवरी से स्कूल खोलने की अनुमति दी है। दिल्ली सरकार ने अपनी गाइडलाइन में साफ किया है कि बच्चे अपने माता-पिता की सहमति से स्कूल आएंगे।
वहीं, राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि राज्य सरकार की 18 जनवरी से कक्षा नौ से बारहवीं के लिए विद्यालय खोलने की अनुमति के तहत स्कूलों में कोरोना नियमों का पूरा ध्यान रखा जायेगा और जिलों में कार्यरत भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी एवं राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी पदस्थान के निकट के उच्च माध्यमिक विद्यालय में जाकर विभाग द्वारा जारी एसओपी की पालना का अवलोकन करेंगे।
राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने रविवार को एक ट्वीट में लिखा- ‘कल प्रदेश में कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन के बाद पहली बार विद्यालय खुल रहे हैं, जिसके लिए सभी को शुभकामनाएं। सभी सरकारी और गैरसरकारी स्कूलों के शिक्षक और संबंधित अधिकारी सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करें।’

छात्रों को नहीं मिलेगी पिक-ड्रॉप की सुविधा- दिल्ली सरकार
स्कूलों में क्लास 4-5 घंटे से ज्यादा नहीं लगेंगी। इसके अलावा वॉशरूम में एक बार में दो से ज्यादा छात्रों को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। स्कूलों की ओर से पिक-ड्रॉप की भी सुविधा भी छात्रों को नहीं दी जाएगी।

छात्रों को लाना होगा अभिभावकों का सहमति पत्र
दिल्ली सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार, एक कक्षा में 12-15 छात्र ही बैठेंगे। स्कूलों के कॉरिडोर में हैंडवॉशिंग कंसोल और सैनेटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। छात्रों को दो बैच में बुलाया जाएगा। इतना ही नहीं स्कूल आने से पहले छात्रों को पैरेंट्स से सहमति पत्र भी लाना होगा।

राजस्थान सरकार ने स्कूलों के लिए जारी किया ये आदेश
राजस्थान सरकार के स्कूली शिक्षा विभाग ने आदेश में कहा, ‘शिक्षा विभाग द्वारा कोविड 19 के बाद विद्यालयों में शिक्षण कार्य के पुनः प्रारंभ करने हेतु जारी मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के अनुसार 18.01.2021 से विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 में शिक्षण कार्य पुनः प्रारम्भ किया जा रहा है। शिक्षा विभाग में कार्यरत समस्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, संयुक्त निदेशक एवं निदेशालय में कार्यरत अधिकारी विद्यालयों में 18 से 22 जनवरी तक भ्रमण कर मानक संचालन प्रक्रिया की पालना सुनिश्चित करेंगे।’

दिल्ली सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देश
1. स्कूल सभी स्टूडेंट्स को परीक्षा संबंधी सभी गाइडेंस देंगे।
2. स्कूलों के प्रमुखों को प्रैक्टिकल्स की प्रैक्टिस प्री बोर्ड और प्रोजक्ट की तैयारी के लिए एक टाइमटेबल का प्लान बनाना होगा।
3. सीबीएसई ने दसवीं और 12वीं के प्रश्न पत्र का डिजाइन चेंज किया है। इसके लिए स्टूडेंट्स को अच्छे से गाइड भी किया जाना चाहिए।
4. स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी के लिए लिखित सैंपल प्रश्न पत्र जो सबीएसई ने जारी किए हैं, उन्हें हल कराने की प्रैक्टिस करानी होगी।
5. इंटरनल असेस्मेंट के अंक भी वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।
6. स्कूल के सभी मेंबर्स को स्कूल परिसर में ठीक तरीके से मास्क पहनकर रहना होगा।

प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल संबंधित कार्यों के लिए स्कूल आएंगे छात्र
दिल्ली सरकार ने स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि वह प्री बोर्ड और प्रैक्टिकल संबंधित कार्यों के लिए सरकारी, सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त स्कूलों के सिर्फ 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को स्कूल बुला सकते हैं।

गाइडलाइन के तहत की स्कूलों का होगा संचालन- राजस्थान सरकार-
राजस्थान सरकार ने सभी संस्थानों में सामाजिक दूरी व मास्क सहित अन्य स्वास्थ्य नियमों का पूरा पालन करने व स्कूलों का संचालन केन्द्र के दिशा-निर्देशों व एसओपी के तहत ही करने को कहा है।इसके साथ ही राज्य सरकार ने आईएएस व आरएएस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई कि वे पहले दिन यानी सोमवार को स्कूलों में जाकर यह देखें कि वहां एसओपी का पालन हो रहा या नहीं।

5 जनवरी को हुई बैठक में स्कूल खोलने का लिया गया था फैसला-
एक अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में पांच जनवरी को हुई समीक्षा बैठक में स्कूलों में 9 से 12वीं तक की कक्षाएं, विश्वविद्यालय व महाविद्यालय की अन्तिम वर्ष की कक्षाओं, कोचिंग सेन्टर तथा सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को 18 जनवरी से खोलने का फैसला किया गया था। इसके तहत इन सभी शिक्षण संस्थानों में प्रत्येक कक्षा में कुल क्षमता का 50 प्रतिशत उपस्थिति पहले दिन तथा शेष 50 प्रतिशत उपस्थिति दूसरे दिन रहेगी। शिक्षकों को संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जरूरी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मिजोरम में 22 जनवरी से खुलेंगे स्कूल-
मिजोरम सरकार ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 22 जनवरी से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति देने तथा धर्मस्थलों को खोलने का फैसला किया है। राज्य सरकार के शनिवार को जारी दिशानिर्देशों के अनुसार 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए 22 जनवरी से स्कूल और छात्रावास पुन: खुलेंगे।

Share with your Friends

Related Articles

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More