Home » बदल जाएगा ट्रेडिंग का तरीका, कल से शुरू होगा टी+0 ट्रेड साइकिल; 25 शेयरों की लिस्ट भी जारी

बदल जाएगा ट्रेडिंग का तरीका, कल से शुरू होगा टी+0 ट्रेड साइकिल; 25 शेयरों की लिस्ट भी जारी

by Bhupendra Sahu

नई दिल्ली । यदि आप भी शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। कल से बाजार में ट्रेडिंग का सिस्टम बदलने जा रहा है। इसलिए जरूरी है कि आपको इसके बारे में पहले से जानकारी हो। मार्केट रेग्युलेटर सेबी (स्श्वक्चढ्ढ) के आदेश के अनुसार शेयर बाजार 28 मार्च से ञ्ज+0 ट्रेड सेटलमेंट लागू करने जा रहा है। लेकिन शुरुआत में इसे 25 कंपनियों के शेयर पर लागू किया जाएगा। अभी यह सुविधा टेस्टिंग के तौर पर है, जो कि 25 चुनिंदा शेयर और चुनिंदा ब्रोकर्स के लिए उपलब्ध होगी। अभी शेयर बाजार ञ्ज+1 ट्रेडिंग सिस्टम पर काम करता है।

टी+0 सेटलमेंट का मतलब
टी+0 सेटलमेंट का मतलब यह है कि आपके ऑर्डर का सेटलमेंट उसी दिन हो जाएगा, जिस दिन आप ऑर्डर देंगे। सेबी का मानना है कि यह बदलते समय के हिसाब से उठाया गया कदम है। सेटलमेंट टाइम में कमी लाने की रेगुलेटर की यह कोशिश लगातार जारी है। 2002 में सेटलमेंट साइकिल ञ्ज+5 से घटकर टी+3 पर आ गई। 2003 में यह टी+3 से घटकर टी+2 पर आ गई।

ट्रेड की टाइमिंग
मार्केट रेगुलेटर ने कहा कि टाइमलाइंस पूरी करने वाले सभी इनवेस्टर्स टी+0 सेटलमेंट सिस्टम में पार्टिसिपेट कर सकते हैं। इसके लिए ट्रेड की टाइमिंग 9:15 से 1:30 के बीच होगी। अभी टी+0 सेटलमेंट के लिए स्टॉक्स की जो लिस्ट जारी कई है, उनमें कुल 25 कंपनियों के स्टॉक्स के शेयर शामिल हैं।
00

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More