Home » इन महिलाओं को ज्यादा होता है किडनी डिजीज का खतरा, जानिए कारण

इन महिलाओं को ज्यादा होता है किडनी डिजीज का खतरा, जानिए कारण

by Bhupendra Sahu

किडनी से संबंधित परेशानियों का सामना किसी भी व्यक्ति को किसी भी उम्र में करना पड़ सकता है, लेकिन महिलाएं इस समस्या से सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं. 30 वर्ष की उम्र के बाद अधिकतर महिलाओं को किडनी से संबंधित बीमारियों का सामना करना पड़ता है.

30 साल के बाद महिलाओं में किडनी संबंधित परेशानियों के मुख्य कारण निम्नलिखित हो सकते हैं:
उम्र:-
महिलाओं में उम्र के साथ किडनी के संबंधित समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है। जैसे कि उम्र बढऩे के साथ, किडनी की कार्यशीलता में कमी हो सकती है और किडनी की संरचना में परिवर्तन हो सकता है, जिससे संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
डायबिटीज (मधुमेह):-
डायबिटीज महिलाओं में किडनी संबंधित समस्याओं का मुख्य कारण हो सकता है। उच्च रक्त शर्करा स्तर के कारण, किडनी के रक्त संचार में कमी हो सकती है और किडनी को क्षति पहुंच सकती है।
हार्ट रोग:-
हृदय रोगों के मौजूद होने पर किडनी पर अस्पष्ट प्रभाव पड़ सकता है। उच्च रक्तचाप, अवसाद या अन्य हृदय समस्याएं किडनी के संबंधित स्वास्थ्य पर असर डाल सकती हैं।
विटामिन और मिनरल की कमी:-
आपूर्ति में विटामिन और मिनरल की कमी किडनी स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। विटामिन डी, बी-कॉम्प्लेक्स या उपादानों की कमी से किडनी संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
रक्तनलिका संक्रमण:-
महिलाओं में रक्तनलिका संक्रमण किडनी संबंधित समस्याओं का एक प्रमुख कारक हो सकता है। संक्रमण किडनी की संरचना और कार्यशीलता को प्रभावित कर सकता है, जिससे संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
यदि किसी महिला को किडनी संबंधित समस्याएं हो रही हैं, तो उन्हें एक वैद्यकीय विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए ताकि उचित निदान और उपचार प्राप्त कर सकें।

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More