Home » अजय पीरामल और डॉ. स्वाति पीरामल ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से की मुलाकात

अजय पीरामल और डॉ. स्वाति पीरामल ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से की मुलाकात

by admin

नई दिल्ली । पिरामल समूह के चेयरमैन अजय पीरामल और उपाध्यक्ष स्वाति पीरामल ने भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से राष्ट्रपति भवन में पिरामल फाउंडेशन द्वारा देश की सबसे कठिन समस्याओं को हल करने के लिए की गई विभिन्न पहलों पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की। माननीय राष्ट्रपति को ‘डूइंग वेल एंड डूइंग गुडÓ नामक पुस्तक भेंट की गई, जिसमें पीरामल फाउंडेशन द्वारा जनजातीय स्वास्थ्य और कल्याण, शिक्षा, जल संरक्षण, आयुष्मान भारत और डिजिटल स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्रों में की गई विभिन्न पहलों की विशेषता है।

यह पुस्तक पीरामल फाउंडेशन द्वारा सामाजिक क्षेत्र के पारिस्थितिकी तंत्र में चलाए जा रहे अखिल भारतीय कार्यक्रमों और उनके प्रभाव के बारे में एक दृष्टिकोण प्रस्तुत करती है। फाउंडेशन के समाधानों के पोर्टफोलियो में बिग बेट्स शामिल हैं जो भारत को 2030 तक अपने सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में छलांग लगाएगा। फाउंडेशन के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में से एक अनमाया, द ट्राइबल हेल्थ कोलैबोरेटिव टीबी को खत्म करने, मातृ कम करने के लिए और नवजात मृत्यु दर, पारंपरिक जनजातीय चिकित्सा के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा की पहुंच में सुधार, और जनजातीय स्वास्थ्य में कला और संस्कृति को एकीकृत करना, आदिवासी समुदायों के साथ मिलकर काम करने पर केंद्रित है।
एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स कोलैबोरेटिव का उद्देश्य 2030 तक हाइपरलोकल सहयोग और अंतिम छोर अभिसरण के माध्यम से 112 एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स में घोर गरीबी में रहने वाले 100 मिलियन लोगों के जीवन का उत्थान करना है। इस कार्यक्रम के तहत, फाउंडेशन मूलभूत साक्षरता और सीखने, एनीमिया से पीडि़त लोगों की जांच और उपचार करने और जल प्रबंधन में आत्मनिर्भरता और स्वामित्व को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहा है। इस पुस्तक में पीरामल स्कूल ऑफ़ लीडरशिप जैसी अन्य पहलें भी शामिल हैं जो शिक्षा, स्वास्थ्य और जलवायु स्थिरता के क्षेत्र में कल के नेताओं का पोषण करती हैं, और डिजिटल भारत सहयोग जो बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए डिजिटल वास्तुकला को लागू करने पर ध्यान देता है।
बैठक के दौरान, माननीय राष्ट्रपति ने पीरामल फाउंडेशन द्वारा भारत के सामाजिक क्षेत्र के पारिस्थितिक तंत्र में महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने और 27 राज्यों, 2 केंद्र शासित प्रदेशों में 113 मिलियन से अधिक भारतीयों के जीवन को छूने की दिशा में काम करने की पहल की सराहना की।
00

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More